Saturday, June 2, 2012

ये मेरा "रेट"-भक्त रक्त है



भारतीय कहूँ?
कि अमरीकन कहूँ?
कनाडियन कहूँ?
कि जर्मन कहूँ?
हैरां हूँ अपने आप को किस गुट से जुड़ा कहूँ?

ये मेरा "रेट"-भक्त रक्त है
इसे कम दाम ना देना
वरना ये वहाँ जा बसेगा
जहाँ पे ऊँचा दाम मिलेगा

इसे हिंदू मैं कहता था
मगर "मैक-डी" में खाता है
है अधर्मी मैं सोचूँ
मगर मंदिर भी जाता है
जहाँ तक हो सके इसको
हमेशा खाते देखा, खाते देखा, खाते देखा है

ये मेरा भूख-ग्रस्त रक्त है
इसे भूखा नहीं रखना
वरना ये "रूल्स" तोड़ देगा
कहीं भी जा के खा लेगा

ये है हिंदी-भाषी मैं सोचूँ
मगर बकता अंग्रेज़ी है
कहूँ अंग्रेज़ है लेकिन
सीखाए बच्चों को हिंदी
जहाँ तक हो सके इसको
"कन्फ़्यूज़्ड" होते देखा, होते देखा, होते देखा है

ये मेरा भ्रम-युक्त रक्त है
इसे भ्रमित नहीं कहना
वरना "जी-पी-एस" साथ लेगा
और "यू-टर्न" सात लेगा

ये है धनवान मैं सोचूँ
मगर रहता उधारी है
कमाया खूब है पैसा
मगर खेलता जुआ भी है
जहाँ तक हो सके इसको
हमेशा "स्टॉक्स" लेते देखा, लेते देखा, लेते देखा है

ये मेरा लोभ-ग्रस्त रक्त है
इसे स्टॉक्स हैं लेने
चाहे वो ग्रुपॉन ही क्यूँ न हो
चाहे वो फ़ेसबूक ही क्यूँ न हो

(शैलेन्द्र से क्षमायाचना सहित)
सिएटल । 513-341-6798
2 जून 2012
=============
रेट = rate, Hourly wages, वेतन
मैक-डी = McDonald's restaurant
रूल्स = rules, नियम
कन्फ़्यूज़्ड = confused, भ्रमित
जी-पी-एस = GPS
यू-टर्न = U-turn
स्टॉक्स = stocks, shares
ग्रुपॉन = Groupon
फ़ेसबूक = facebook


इससे जुड़ीं अन्य प्रविष्ठियां भी पढ़ें


1 comments:

Kajal Kumar's Cartoons काजल कुमार के कार्टून said...

बड़ी पशोपेश वाली कवि‍ता लि‍ख दी जी आपने