Wednesday, October 21, 2020

तीस पतझड़ बीते यहाँ मेरे


तीस पतझड़ बीते यहाँ मेरे

हर पतझड़ मिले रंग नए से

कितनी ही बार इन्हें मैं देखूँ

बार-बार लगे रंग चितेरे


यूँ तो सावन-भादो भी आए

घर-बार सब ख़ूब नहाए

बरसते पानी में मदहोश चला मैं

फ़ायर-प्लेस पे फिर जम के तपा मैं


शीत ऋतु भी अतिशय भाई

चारों तरफ़ सफ़ेदी सी छाई

पल-पल बच्चे किलकारी मारें

बर्फ़ फेंके, स्नोमेन सँवारें


ग्रीष्म ऋतु भी भली लगती है

झंडों और आतिश की होड़ लगती है

हर पिकनिक में तरबूज़ कटते

बार्बेक्यू पे भुट्टे सिकते


पर पतझड़ की बात अलग है

निस दिन निस दिन बढ़ती कसक है

एकाकीपन नहीं एकाकी लगता

ये मुझसे, मैं इससे कहता

जीवन की हर उहापोह को

बंधु-बांधव के राग-मोह को

कब किसने कितना रंग बदला

अबकी बार किसने संग छोड़ा


तीस बरस बीते पतझड़ में

रंग बदलते इस उपवन में 

भरे-रीते कुम्भ कई-कई सारे

कभी कुछ जीते, कभी कुछ हारे

जीवन का अब हिसाब यही है

लौ तो जलती है पर आग नहीं है


15 सितम्बर 2016

अमरीका में पदार्पण की 30 वीं वर्षगाँठ 

इससे जुड़ीं अन्य प्रविष्ठियां भी पढ़ें


0 comments: